सैर सपाटे के लिए भारत से आस्ट्रेलिया और आस्ट्रेलिया से भारत आने वालों और इससे जुड़े पर्यटन उद्योग के लोगों व संस्थानों के लिए ये अच्छी खबर है. दोनों देशों ,भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आज (11 फरवरी, 2022 ) को नई दिल्ली में पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू -MOU) पर दस्तखत किए हैं. भारत भ्रमण के लिए आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या के मामले में ऑस्ट्रेलिया से आने वाले सैलानियों की तादाद काफी ज्यादा है.

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ समझौता ज्ञापन पर भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की तरफ से वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने और ऑस्ट्रेलिया सरकार की तरफ से सांसद, व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री दान तेहान ने दस्तखत किये. उम्मीद की जा रही है कि यह समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाएगा और पर्यटन में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार को प्रोत्साहित करेगा.

समझौता ज्ञापन पर्यटन से संबंधित सूचना व डेटा के आदान-प्रदान, पर्यटन हितधारकों और खासतौर से होटल व टूर ऑपरेटरों के बीच सहयोग, पर्यटन और आतिथ्य में प्रशिक्षण व शिक्षा प्रदाताओं के बीच सहयोग व आदान-प्रदान, इस क्षेत्र में निवेश करने में सहायता करेगा. वहीं टूर ऑपरेटरों, थोक व्यापारी, मीडिया और विचारों को प्रभावित करने व्यक्तियों के एक दूसरे के देश में दौरे आयोजित करने में सहूलियत प्रदान करेगा. उच्च गुणवत्तापूर्ण, सुरक्षित, नैतिक और सतत पर्यटन विकास के साथ प्रमुख सांस्कृतिक, कलात्मक और खेल आयोजनों में रुचि को भी इसके जरिये बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा परस्पर देशों में लागू कानूनों, नियमों और निर्देशों पर यात्री शिक्षा के लिए अवसर और बहुपक्षीय मंचों में पर्यटन पर आपसी सहयोग आदि क्षेत्रों में भी ये एमओयू मदद करेगा.

विज्ञप्ति के मुताबिक़ ऑस्ट्रेलिया भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन सृजन करने वाले बाजारों में से एक है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2019 में ऑस्ट्रेलिया देश में विदेशी पर्यटकों के आगमन में चौथे स्थान पर है और देश में विदेशी पर्यटकों के कुल पर्यटन हिस्से में 3.4 प्रतिशत का योगदान देता है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पहले 18 नवंबर 2014 को पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किए थे. उस समझौता ज्ञापन की रूपरेखा के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्यटन पर संयुक्त कार्य समूह की तीन बैठकें की गईं. वो समझौता ज्ञापन, 2019 में खत्म हो गया था.

आंकड़े बताते हैं कि समझौता ज्ञापन ने दोनों देशों के बीच पर्यटक यातायात को बढ़ावा देने में मदद की. पिछले कुछ वर्षों में भारत यात्रा पर आ रहे ऑस्ट्रेलिया के पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. 2016 में, 2,93,625 ऑस्ट्रेलियाई पर्यटक भारत आए थे और 2019 में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़कर 3,67,241 हो गई. इसी तरह, ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले भारतीयों की तादाद भी 2,62,250 से बढ़कर 2019 में 5,89,539 हो गई. 27 नवंबर 2014 से, ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को, भारत इलेक्ट्रॉनिक पर्यटक वीजा की पेशकश कर रहा है.

वर्तमान में भारत के पर्यटन मंत्रालय का 45 देशों के साथ समझौता है. उम्मीद की जाती है कि महामारी के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्यटन के क्षेत्र में हुआ वर्तमान समझौता, दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देगा.